Health and Fitness

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हेल्थ एंड फिटनेस 

Meditation

आज की बदलती लाइफ स्टाइल में सबसे बड़ी चुनौती है खुद को फिट रखना। फिट रहना तो सब चाहते हैं लेकिन समय अभाव के चलते बहुत ही कम लोग जानते हैं कि कैसे छोटी-छोटी बातों को अपना कर स्वस्थ और फिट रहा जाता सकता है। आज हम आपको वो 5 आसान तरीके बता रहे हैं जिनको आजमा कर आप में अपनी हेल्थ सुधार सकते हैं:

छींक आने पर कोहनी से अपने नाकमुंह को ढकें

छींक आते समय अगर आपके पास टिश्यू पेपर या नैपकिन नहीं है तो अपनी कंधे या कोहनी से मुंह और नाक को ढक लें। अगर आप ऐसा करते हैं तो हवा में घूमने वाले कीटाणुओं से होने वाले इन्फेक्शन से बच सकते हैं। ध्यान रखें कि छींक आते वक्त हाथों से मुंह और नाक को ढकने से बचें।

 

आंखों को आराम दें – 

ऑफिस जाने वाले और स्टूडेंट अपना ज्यादातर वक्त कम्प्यूटर के आगे बिताते हैं। ऐसे में कम्प्यूटर स्क्रीन की लाइट और कंधों का झुकाव और उनकी आंखों और सिर में तनाव उत्पन्न कर देता है। अगर आप भी कम्प्यूटर के सामने ज्यादा वक्त बिताते हैं तो अपनी आंखों को थोड़ी-थोड़ी देर बाद आराम दें। आई स्पेशलिस्ट इसके लिए 30-30-30 का नियम सुझाते हैं। हर 30 मिनट बाद कम्प्यूटर स्क्रीन की रौशनी से बचने के लिए 30 सेकंड के लिए अपनी नजरें वहां से हटाएं और 30 फीट की दूरी पर स्थिति किसी वस्तु को देखें। 

ऐसा करके आप अपनी आंखों को आराम दे सकते हैं। इसके अलावा, आप अपनी आंखों को आराम देने के लिए अपनी सीट से थोड़ी-थोड़ी देर बाद उठें, अपने हाथों को ऊपर उठाएं और स्ट्रेच करें। ऐसा करने से शरीर में रक्त संचार बढ़ता है और आंखों को आराम भी मिलता है।

धूप से बचने के लिए सनस्क्रीन लोशन का उपयोग करें। ऐसा करके न केवल आप अपनी त्वचा को धूप से बचाते हैं, बल्कि त्वचा पर बढ़ती उम्र की वजह से पड़ने वाले प्रभावों से भी बच सकते हैं। सनस्क्रीन से स्किन कैंसर का खतरा भी कम होता है, इसलिए चाहे धूप हो या बारिश, सनस्क्रीन लोशन को रोज सुबह लगाना अपनी आदत में डालें।

खूब पानी पिएं
कहा भी गया है जल ही जीवन है, इसलिए खूब पानी पिएं। माना जाता है कि रोज आठ गिलास पानी पीना चाहिए, लेकिन आप बिना गिनती के जितना हो सके पानी पिएं। हमारा शरीर में 70 प्रतिशत पानी होता है। शरीर में इन तरल पदार्थों का काम पाचन, अवशोषण, लार बनाना, पोषक तत्वों को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाना और शरीर के तापमान का रख-रखाव करना होता है।

कम पानी पीने से हमारी कोलन पल्स शरीर में पानी की मात्रा बनाए रखने के लिए स्टूल से पानी खींचना शुरू कर देते हैं, जिससे पेट में कब्ज की शिकायत होने लगती है। आप खूब पानी पीकर कब्ज की शिकायत को दूर कर सकते हैं

 

जूते-चप्पल दरवाजे से बाहर उतारें –
जब भी घर के अंदर जाएं, ध्यान रखें कि जूते-चप्पलों को घर से बाहर उतार दें। अगर आप ऐसा करती हैं या करते हैं तो

आपका घर धूल, मिट्टी और कैमिकल से होने वाली समस्याओं से बचा रहेगा। इस आदत से आप अपने घर को साफ और स्वच्छ रख सकती हैं। साथ ही, बाहर के प्रदूषण से भी घर को बचा सकती हैं।

 गुस्सा आने पर 20 तक गिनती गिनें 

अगर आपको ज्यादा गुस्सा आता है तो ध्यान रखें कि जब भी आपको गुस्सा आए 20 तक गिनती गिनना शुरू कर दें और गहरी सांस लें। इस आसान तरकीब से आप अपना गुस्सा शांत कर सकती हैं। गिनती गिनने से गुस्से वाली परिस्थिति से आपका ध्यान बंट जाता है और आप शांत हो जाते हैं। 

अगर आपका गुस्सा शांत नहीं हो रहा तो धीरे-धीरे गहरी सांस लेना शुरू कर दें और तब तक लेती रहें जब तक आप शांत महसूस न करें। गहरी सांस आपके नर्वस सिस्टम पर असर डाल आपको शांत करती  है और आपका गुस्सा खत्म हो जाता है।

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